Advertisement

header ads

भीगे हुये अखरोट खाने के जबरदस्त फायदे जानिए - स्वास्थ्य पत्रिका

अखरोट एक पौधे (पेड़) का फल होता है जिसके छिलके सख्त होते हैं। हालांकि विविध सूखे बीजों और फलों को अंग्रेजी में नट्स कहते हैं, अखरोट का आकार मस्तिष्क की तरह होती है l अखरोट के सेवन से मस्तिष्क की दुर्बलता दूर होती है l अखरोट को इंग्लिश में (WALNUT) एवं अखरोट का वैज्ञानिक नाम - जुग्लैंस रीजिया (Juglans regia) है l


भीगे हुये अखरोट खाने के फायदे

अखरोट खाने से क्या फायदा होता है - What is the benefit of eating walnuts

अखरोट में अनेक प्रकार के पौष्टिक गुण, तत्व तथा विटामिन पाये जाते है l अखरोट में फैट, फाइबर, विटमिन्स और मिनरल्स से भरपूर मात्रा में होता है l अखरोट (वॉलनट) अखरोट ब्रेन हेल्थ और मेमरी के लिए बहुत ही फायदेमंद है l अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अखरोट में अनेक गुण होने के कारण अखरोट ड्राई फ्रूट्स का राजा माना जाता है l 

भीगे हुए अखरोट खाने के फायदे - Benefits of eating soaked walnuts

अखरोट को आप किसी भी तरह खा सकते है मिठाई में डालकर, कच्चा, कूटकर दूध में डालकर या फिर भिगो कर खा सकते है l अखरोट को भिगोकर खाने से अखरोट के गुण बढ़ जाते हैं। 

रात में 3 अखरोट को भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसे खा लें, अखरोट का पानी भी पी जाये, आपको अनेक प्रकार के रोगों से मुक्त कर देगा l साथ ही स्मरण शक्ति बढ़ेगी, दिल, दिमाग़, मजबूत होगा l शरीर की कमजोरी दूर होंगी l भीगे अखरोट कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है।



डायबिटीज में अखरोट खाने के फायदे - Benefits of eating walnuts in diabetes

Diabetes और Blood Sugar को कोसो दूर रखना चाहते हैं तो भीगे हुए अखरोट का सेवन करना फायदेमंद होता है। अखरोट ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है l जिससे डायबीटीज का खतरा कम हो जाता है।

Benefits of eating walnuts in diabetes


हड्डियों की मजबूत करता है अखरोट - Walnut strengthens bones

अखरोट का सेवन करने से हड्डियाँ और दांत मजबूत होते है अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड सूजन को भी दूर करता है।

अखरोट के औषधीय गुण, लाभ तथा घरेलु नुस्खे - Medicinal properties of walnuts,

बुढ़ों में शक्तिवर्धक - 8 अखरोट की गिरी, 4 बादाम की गिरी, 10 मनक्का नित्य प्रातः खायें। ऊपर से दूध पीयें। इससे वृद्धों में शक्ति आती है।
अखरोट के घरेलु नुस्खे

बच्चों के कृमि (Worms) - कुछ दिन शाम को दो अखरोट खिला कर ऊपर से दूध पिलायें। इससे कृमि निकल जाते हैं।

मस्तिष्क-शक्तिवर्धक - अखरोट की बनावट मस्तिष्क जैसी होती है। अखरोट खाने से मस्तिष्क की शक्ति बढ़ती है।

पथरी - अखरोट को सावत (छिलके और गिरी सहित) कूट कर छान कर एक चम्मच मुबह, शाम ठण्डे पानी मे कुछ दिन लेने मे पथरी निकल जाती है।

बिस्तर में पेशाब करना - जो बच्चे बिस्तर में पेशाब करते हैं, उन्हें दो अखरोट और 20 किशमिश नित्य दो सप्ताह खिलायें। इममे बच्चे बिस्तर में पेशाब करना छोड़ देते हैं।

दस्तों में मरोड़ हो तो एक अखरोट को पानी के साथ पीसकर नाभि पर लेप करने से मरोड़ दूर हो जायेगी। जी मिचलाना अखरोट खाने मे दूर हो जाता है।

यक्ष्मा - 3 अखरोट और 5 कली लहस्न पीसकर एक चम्मच गाय के घी में भनकर सवन करने से यक्ष्मा में लाभ होता है।

फुन्सियाँ - यदि फुन्सियाँ अधिक निकलती हों तो साल भर नित्य प्रातः 5 अखरोट खाने मे लाभ होता है।

सफेद दाग - अखरोट में ऐसा विषैला (T०xic) प्रभाव होता है कि अखरोट के पेड़ की जड़ों के पास की मिट्टी काली हो जाती है। पढ़ने में ऐसे उल्लेख मिले हैं कि अखरोट खाते रहने से सफदे दाग ठीक हो जाते हैं।

कब्ज में अखरोट खाने के फायदे - Benefits of eating walnuts in constipation

कब्ज में अखरोट खाने के फायदे

अखरोट में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। पेट सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए l अखरोट को भिगो कर खाना चाहिए, भीगे हुए अखरोट आसानी से पच जाते है l




अखरोट को आहार तालिका में शामिल कैसे करे? | How to include walnuts in the diet table
अखरोट को कैसे भी खाया जा सकता है l भिगोकर, कच्चा भोजन के साथ, दूध में डालकर, भोजन खिचड़ी में डालकर अखरोट का इस्तेमाल कर सकते है इसके अलावा हमने कुछ पॉइंटके माध्यम से आप आहार तालिका में अखरोट खा सकते है l 
  1. बारीक कटे अखरोट को सलाद के रूप में इस्तेमाल में ला सकते हैं।
  2. दूध में शहद और अखरोट पाउडर मिलाकर भी पी सकते है l 
  3. दही और केले के साथ अखरोट मिलाकर स्मूदी के रूप में इसे खा सकते हैं।
  4. जब रवा का हलवा बनाये तो अखरोट के बारीक टुकड़े मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां