Advertisement

header ads

मुँह की लार के फायदे | टायलिन एंजाइम क्या है | स्वास्थ्य पत्रिका

मुंह की लार के फायदे - muh ki laar ke fayde in hindi 

मुंह की लार सेहत के ल‍िए बहुत फायदेमंद होती है, खासकर सुबह की बासी लार। किसी के ओरल हेल्थ और पूरी सेहत का हाल पता करने के लिए लार की जांच भी शामिल होती है। ये डाइजेशन को बेहतर बनाने के साथ मुंह के बैक्‍टीर‍िया का भी खात्‍मा करता है। मुंह की लार एक लुब्रिकेंट की तरह काम करता है, स्वाद लेने में मददगार होता है और एंटी-बैक्टीरियल होता है, जो मुंह के संक्रमण से हमें बचाता है। आयुर्वेद में भी तीन हजार साल पहले ऋषि बाग्वट ने लार के औषधीय गुणों के बारे में काफी कुछ बताया है, जो आपकी कई बीमारियों को खत्म कर सकता है।
 muh ki laar ke fayde in hindi

सुबह की पहली लार कैसे न‍िगले - सुबह उठते ही सबसे पहले जितना पानी पी सकते है l सुबह का पानी कुल्ला या थूकने से भी पहले पीना चाहिए और साथ हीं पानी घूँट-घूँट में धीरे-धीरे पीना चाहिए। लार में टायलिन नामक एंजाइम पाया जाता है, इसलिए सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीने से आपकी लार सीधे आपके पेट में चली जाती है। 

पाचन तंत्र के लिए लाभकारी - Beneficial for digestive system

हमारे पाचन-तंत्र को ठीक रखने में या ख़राब पाचन तंत्र को ठीक करने में लार से अच्छी कोई औषधि नहीं होती lमुँह की लार पेट में जाने से पाचन शक्ति ठीक रहती है l मुँह की लार देखकर डॉक्टर बता देता है की आपको क्या बीमारी है इसलिए डॉक्टर हमेशा चेकअप करते समय मुँह खुलवाता है l इसके अलावा लार मुंह में भोजन के कणों को तोड़ने में मदद करती है जिससे खाने को पचाने में आसानी होती है। अगर शरीर में लार की कमी हो जाए तो भोजन निगलना मुश्किल हो जाता है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है। 

लार के फायदे दाँतो के लिए - lar ke fayde for teeth 

लार में सोडियम, फास्फेट, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, ग्लूकोज इत्यादि तत्व होते हैं जो दांतों को मजबूत बनाते हैं। इसमें एंटीबॉयोटिक होता है जो दांतों को हानिकारक संक्रमणों से बचाते हैं जिससे दांत सड़ते नहीं। दाँतो में भोजन नहीं चिपकता है, यह दांतों पर सुरक्षा कवच की तरह काम करती है। 
muh ki laar ke fayde in hindi

लार  के फायदे  - benefits of laar 

कई बार मुंह में लार कम बनने से भी सांसों से बदबू की समस्या हो सकती है l इसके अलावा सांसों की बदबू करें दूर करती है l किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के मुंह में प्रतिदिन 1000 से 1500 मिलीलटर लार बनती है जो मुंह में मौजूद कैविटी, हानिकारक बैक्टीरिया और बारीक भोजन के कणों को साफ करने में मदद करती है। 
भोजन को रोज 30 मिनट तक एक निवाले को 32 बार चबाकर खाने से मुंह में लार बनती है जो खाते वक्त ही कैर्सिनोजेनिक तत्वों को खत्म करने में मदद करती है। जब भूख लगती है तो हमारे पेट में 30-60 जठर अग्नि जलती है उसके बाद शांत हो जाती है और आपकी भूख स्वतः ही मिट जाती है l

लार के फायदे आँखों के लिए, muh ki laar for eyes 

आँखों के नीचे काले घेरे होने पर सुबह की मुँह की लार आँखों के काले घेरे पर काजल की तरह मले, इससे कुछ ही दिनों में काले घेरे दूर हो जायेंगे l सुबह की लार काजल की तरह आंखों में लगाने से, आंखों की रोशनी बढ़ती है।
आंख आने के लक्षण, benefits of laar for eyes

आंख आने के लक्षण, benefits of laar for eyes

- इसमें आंखें लाल होने के साथ इसमें दर्द होता है l
- आंखों से पानी आता रहता है।
- आंखों में कीचड़ भी जमा होता रहता है।
- आँखों में जलन होती है l 
आंखों में खुजलाहट रहती है। 
लेकिन अगर आप सुबह की लार अपनी आंखों में लगाएंगे तो 24 घंटे के भीतर आपकी आंखे ठीक हो जाती हैं l 

त्‍वचा के लिए गुणकारी, benefits of laar for skin 


- चेहरे पर किसी भी प्रकार के कील, मुँहासे, दाद ठीक हो जाते है l 
- फोड़े-फुंसियों या घाव को भरने में मदद करती है l 
- शरीर में कहीं कटने, छिलने या घाव होने पर सुबह की लार लगाने से बहुत ही आसानी से भर देती है l
- शरीर पर किसी भी तरह के कील, मुँहासे, कटने के दाग रह जाते है उनको दूर करने में भी सुबह की लार बहुत काम आती है।
- ऊँगली कटने पर खून बह रहा हो तो कटी हुई ऊँगली मुँह में रख लेने से खून बहना बंद हो जाता है तथा कटे हुए स्थान पर लार लगाने से खून बहना बंद हो जाता है l

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां